आपको अपने वरिष्ठ माता-पिता के स्मार्टफोन पर सब कुछ ठीक करना चाहिए

सहायता करने वाले वयस्क बच्चे इस अभ्यास को जानते हैं। आपके माता-पिता अपने स्मार्टफोन में किसी समस्या के बारे में कॉल करते हैं, हो सकता है कि स्पैम टेक्स्ट या फेसबुक में कुछ गड़बड़ हो। आप मिश्रित परिणामों और आपसी निराशा के साथ इसे दूर से ठीक करके उनसे बात करने की कोशिश करते हैं।

अगली बार जब आप अपने माता-पिता को व्यक्तिगत रूप से देखें (और वास्तव में, आपको अधिक बार जाना चाहिए) तो सभी पर कृपा करें। उनके फोन और साफ-सुथरे घर को उधार लेने के लिए 30 मिनट का समय निकालें। थोड़ा सा रखरखाव अब सुरक्षा, घोटालों, भ्रम या गलत सूचना के साथ भविष्य की समस्याओं को रोक सकता है। आप पुराने कबाड़ को साफ करने जा रहे हैं, किसी भी छोटी समस्या ठीक करें और इसे अनुकूलित करें ताकि उनके लिए सब कुछ देखना और समझना थोड़ा आसान हो जाए।

यह उन वयस्क बच्चों के लिए सलाह है जिनके माता अन्य बड़े रिश्तेदार स्मार्टफोन करते हैं, लेकिन कोई भी इन रखरखाव कार्यों को अपने पर करने का प्रयास कर सकता है।

टेक-सपोर्ट कंपनी के संस्थापक और सीईओ एब्बी रिची कहते हैं, “पहली चीज जो मैं करता हूं, वह है कि मैं चेक इंजन लाइट्स को चेक करता हूं।” प्रेमी. “मैं विशेष रूप से सेटिंग ऐप में लाल अधिसूचना बैज ढूंढता हूं।”

Apple और Google अपने स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS और Android के लिए नियमित रूप से छोटे अपडेट और वार्षिक बड़े अपडेट जारी करते हैं। ही आप भ्रमित करने वाली नई सुविधाओं को जोड़ने के बारे में चिंतित हों, उन्हें टालें नहीं। अक्सर प्रमुख सुरक्षा पैच और बग फिक्स शामिल होते हैं। आप एक प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करते हैं, तो उन्हें नए रूप और विकल्पों के माध्यम से चलने के लिए अलग समय निर्धारित करें।

में सॉफ़्टवेयर अपडेट स्वचालित रूप से चलाने के लिए फ़ोन को सेट करें।

और करें

पृष्ठ-दर-पृष्ठ देखें और अपने माता-पिता से पूछें कि वे क्या उपयोग करते हैं और क्या उपयोग नहीं हैं आश्चर्य होगा कि हममें से कितने लोगों ने ऐसे ऐप्स इंस्टॉल किए जो हमें याद नहीं हैं। , धोखाधड़ी या भ्रमित करने वाली किसी भी चीज़ को हटा दें।

जिन ऐप्स का सबसे अधिक उपयोग करते हैं उन्हें अपने डिवाइस की पहली स्क्रीन पर ले जाएं। अपने चार सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप्स को स्क्रीन के निचले भाग में डॉक में रखने और किसी भी अन्य बड़े को ऊपरी बाएं या दाएं कोने में रखने की सलाह देते हैं। उन ऐप्स को स्थानांतरित करें जिनका वे अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन जो स्पष्ट रूप से लेबल किए गए फ़ोल्डरों में उपयोगी होते हैं, फिर उन फ़ोल्डरों को होम स्क्रीन के अंतिम पृष्ठ पर संग्रहीत करें।

उनसे पूछें कि क्या ऐसा कुछ है जो वे अपने फोन पर करना चाहते हैं, लेकिन नहीं कर सकते, जैसे ऑनलाइन बैंकिंग। यदि आवश्यक हो तो नए ऐप्स इंस्टॉल करें, लेकिन इसे सरल रखें और लॉग-इन की आवश्यकता वाले किसी भी चीज़ को सेट करने के माध्यम से उन्हें चलाएं। नया पासवर्ड लिख लें!

देखना बनाएं

बढ़ने के साथ हमारी आंखों की रोशनी कम होती जाती है और बड़े से बड़े फोन को भी पढ़ना मुश्किल हो सकता है। स्मार्टफ़ोन एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स से भरे होते हैं, जिनमें आप गोता लगा सकते हैं, लेकिन शुरू करने के लिए आइए सब कुछ थोड़ा बड़ा और उज्जवल बनाते हैं।

, टेक्स्ट का आकार बढ़ाएं और इसे बोल्ड करें। आप iOS के डिस्प्ले ज़ूम जैसी सेटिंग को चालू कर सकते हैं, जो पूरे बोर्ड में सब कुछ थोड़ा बड़ा कर देता है। अंत में, चमक को पूरी तरह से चालू करें और उन्हें दिखाएं कि इसे स्वयं कैसे नियंत्रित किया जाए। प्रकाश और अंधेरे मोड के बीच टॉगल करने के साथ प्रयोग करें और देखें कि क्या उनके लिए देखना आसान है।

रिची आपके माता-पिता को उनके फोन लॉक होने से पहले अधिक समय देने का भी सुझाव देता है। 30 सेकंड या एक मिनट के बजाय, 3 से 5 मिनट के बीच ऑटो-लॉक अप को टक्कर दें।

स्वास्थ्य सेटिंग चालू करें

भी चिकित्सीय स्थिति और एलर्जी को फ़ोन की अंतर्निहित आपातकालीन सेटिंग में जोड़ें। आईफोन पर, हेल्थ सेटिंग्स में मेडिकल आईडी पर जाएं। Android पर, आप सुरक्षा और आपातकालीन सेटिंग में जा सकते हैं। आपातकालीन संपर्क जोड़ें, जिसमें करीबी रहने वाले लोगों के साथ-साथ तत्काल रिश्तेदार भी शामिल हों। इसे बनाएं ताकि यह जानकारी आपात स्थिति में देखी जा सके, भले ही फ़ोन लॉक हो।

में स्वास्थ्य निगरानी विकल्प अंतर्निहित होते हैं। उदाहरण के लिए, iPhone पर, आप चलने की स्थिरता के लिए अधिसूचना चालू कर सकते हैं, जो भविष्य में गिरने से बचने के लिए काम आ सकती है। वे चाहते हैं कि आप या कोई और उनके स्वास्थ्य से जुड़े रहें, तो आप स्वास्थ्य संबंधी जानकारी साझा करने के लिए सेट अप कर सकते हैं।

में करें

यदि आप चिंतित हैं कि आपके माता-पिता गलत सूचना के शिकार हो रहे हैं या ऑनलाइन कट्टरपंथी बन गए हैं, तो आप चीजों को बेहतर बनाने के लिए कुछ छोटे बदलाव कर सकते हैं। एक प्रतिष्ठित समाचार आउटलेट या ऐप चुनें और इसे अपने होम स्क्रीन पर एक प्रमुख स्थान पर ले जाएं। Apple News और Google News दोनों ही भरोसेमंद समाचार साइटों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने का एक अच्छा काम करते हैं। स्नोप्स जैसी फैक्ट-चेकिंग साइट के लिए उनके होम स्क्रीन पर एक शॉर्टकट रखें ताकि वे किसी भी स्टोरी या सोशल मीडिया पोस्ट को जल्दी से देख सकें। उनके साथ उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से चलें, अगर वे आपको अनुमति देंगे। कि क्या आप किसी भी पेज या प्रभावित करने वालों को अनफॉलो कर सकते हैं जो दुष्प्रचार या प्रचार में ट्रैफिक करते हैं।

के झांसे में आने और फैलाने से कैसे बचें

प्रयासों को कम करें

लिए सीनियर्स एक लोकप्रिय लक्ष्य हैं। को कम करने के लिए आप कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं। हम आपको यहां उन सभी के माध्यम से चलते हैं, लेकिन सीधे वॉयस मेल (सेटिंग्स → फोन → साइलेंस अननोन कॉलर्स करते हैं, अज्ञात प्रेषकों के टेक्स्ट को फ़िल्टर करते हैं और किसी भी स्पैम फिल्टर को करते हैं या उनके फोन द्वारा पेश किए गए डिटेक्शन को चालू करते हैं। s

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उनकी फ्रेंड लिस्ट देखें और किसी भी नकली अकाउंट को हटा दें, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं वे नहीं जानते हैं और अन्य लोगों की नकल करने वाले अकाउंट भी शामिल हैं। आप यहां उनके स्मार्टफोन और मैसेजिंग ऐप्स पर बदलने के लिए और सेटिंग्स पा सकते हैं।

हां, यह एक घोटाला है: ऑनलाइन धोखाधड़ी का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए आसान टिप्स

सदस्यता जांचें

सुनिश्चित करें कि वे दुर्घटनावश किसी भी चीज़ के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं, जैसे कि उन्होंने जिस ऐप की सदस्यता ली है या एक धोखाधड़ी वाली “तकनीकी सहायता” सेवा। पहले उनके Android या iOS सब्सक्रिप्शन को देखें, फिर पूछें कि क्या वे अपने हालिया बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की समीक्षा करना चाहते हैं।

बैकअप चालू करें, विशेष रूप से फ़ोटो के लिए। यदि उनके पास एक पूर्ण फ़ोन है, तो आप स्थान खाली करने के लिए इसे डिवाइस से फ़ोटो या वीडियो हटाने के लिए सेट कर सकते हैं। यदि उनका उपकरण कभी खो जाता है, चोरी हो जाता है या टूट जाता है, तब भी उनके पास अपना सारा डेटा और स्मृतियां उपयोग के लिए तैयार होंगी। आप यहां Google ड्राइव और Apple के iCloud के लिए अधिक संग्रहण निर्देश पा सकते हैं।

स्क्रीन पर नेविगेट करना अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि लोग निपुणता खो देते हैं और उनकी दृष्टि खराब हो जाती है। एंड्रॉइड और आईफ़ोन में एक बेहतरीन बिल्ट-इन शॉर्टकट हैं जो वरिष्ठों की मदद कर सकते हैं: वॉयस असिस्टेंट। सिरी या Google सहायक को सक्रिय करने के तरीके के बारे में उन्हें बताएं, उनके लिए उपयोग करने के लिए कमांड एक सूची लिखकर, जैसे कि एक पाठ को निर्देशित करना।

अपने माता-पिता को आपको दिखाने दें कि उन्हें क्या चाहिए

“मैं हमेशा अपने ग्राहकों से पूछता हूं, ‘मुझे दिखाओ कि तुम्हारा क्या मतलब है,” रिची कहते हैं। कुछ ऐसा जो आपको फोन पर समझाना मुश्किल हो सकता है, उन्हें प्रक्रिया के माध्यम से आपको बताकर स्पष्ट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, रिची के पास एक ग्राहक था जो पाठ संदेश भेजने के लिए संघर्ष कर रहा था। यह पता चला कि वे सेंड एरो पर बहुत देर तक उंगली पकड़ रहे थे, गलती से संदेशों में विशेष प्रभाव विकल्प ला रहे थे।

यदि आपके माता-पिता किसी भी प्रकार की संज्ञानात्मक गिरावट से जूझ रहे हैं, तो आप उनके उपकरणों पर नियंत्रण का उपयोग करके चर्चा कर सकते हैं ताकि आप चीजों को दूर से एक्सेस या ब्लॉक कर सकें। आप उन्हें लॉग-इन और पासवर्ड साझा करने के लिए भी कह सकते हैं, या उन्हें कहीं भी आसानी से एक्सेस करने के लिए स्टोर कर सकते हैं। यह उनकी सहमति और इस बात की पूरी समझ के साथ किया जाना चाहिए कि आप क्या एक्सेस कर पाएंगे।

आप अपने माता-पिता को जो कुछ नया बता रहे हैं, उसे लिख लें ताकि उनके पास संदर्भ के लिए कुछ हो। यदि आप लगातार तकनीकी सहायता देने के लिए बहुत दूर रहते हैं, तो एक विश्वसनीय स्थानीय कंप्यूटर की दुकान खोजें जो घर पर कॉल करे या किसी अन्य जानकार जानकार रिश्तेदार को नियुक्त करे। रिची अधिक फोन कॉल और प्रश्नों के लिए तैयार रहने के लिए कहता है, और यह ठीक है।

“पूरी तरह से तैयार रहें कि उन्हें आपको यह दिखाने की आवश्यकता हो सकती है कि इसे बार-बार कैसे करना है, प्यार से।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *