ओहियो पुलिस को रोलर कोस्टर पर तैनात किया गया है क्योंकि महिला के iPhone ने उन्हें कार दुर्घटना के बारे में गलत तरीके से सचेत किया है

एक महिला के सतर्क सतर्क किया कि वह एक गंभीर कार प्रतिक्रिया नहीं थी – वास्तव में वह सिर्फ एक रोलरकोस्टर का आनंद ले रही थी।

39 वर्षीय सारा व्हाइट और उनका परिवार पिछले महीने किंग्स आइलैंड, सिनसिनाटी के बाहर मनोरंजन पार्क के लिए एक दिन की यात्रा पर थे, जब उन्होंने मिस्टिक टिम्बर्स की सवारी को बहादुर करने का फैसला किया।

चिकित्सक ने उसके दो दिन पुराने फोन को उसके फैनी पैक के अंदर रखा, स्ट्रीट जर्नल रिपोर्ट, के रूप में वह हवा में 109ft उठा लिया गया था और लगभग 50mph पर घूम गया था।

लेकिन उस समय उसे पता , उसके iPhone की नई कार-दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा ने अचानक त्वरण और ब्रेकिंग पर उठाया था कि वह एक विनाशकारी दुर्घटना में थी।

इसके बाद इसने 911 डायल किया, एक स्वचालित संदेश में वॉरेन काउंटी कम्युनिकेशंस सेंटर में डिस्पैचर्स को बताया: ‘इस आईफोन का मालिक एक गंभीर दुर्घटना में था और अपने फोन का जवाब नहीं दे रहा है।’

लगभग दो मिनट की लंबी कॉल के दौरान उस संदेश को सात बार दोहराया गया, पृष्ठभूमि और संगीत में चीखने का कुछ परिवेशीय शोर उठा।

जब तक व्हाइट सवारी से उतरा, उसने पाया कि उसकी लॉक स्क्रीन पर मिस्ड कॉल्स और एक आपातकालीन डिस्पैचर से वॉयस मेल से पूछा गया था कि क्या वह ठीक है।

उसने फिर से कोई जवाब नहीं दिया, तो अधिकारियों को रोलर कोस्टर भेज दिया गया, लेकिन कोई आपात स्थिति नहीं मिली।

आखिरकार, जब वह विडंबनापूर्ण रूप से बम्पर कारों के लिए लाइन में खड़ी थी, व्हाइट ने महसूस किया कि क्या हुआ था और पुलिस को वापस बुलाकर रिपोर्ट किया कि वह ठीक है।

सारा व्हाइट सिनसिनाटी के बाहर किंग्स आइलैंड में मिस्टिक टिम्बर्स रोलरकोस्टर पर थीं, iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर को को 911 कहा जाता था

सितंबर में नए iPhone 14 मॉडल की बिक्री शुरू होने के बाद से किंग्स आइलैंड प्राप्त वॉरेन काउंटी कम्युनिकेशंस सेंटर छह झूठे आईफोन क्रैश डिटेक्शन कॉल में से यह सिर्फ एक था।

शिकागो के पास सिक्स फ्लैग्स ग्रेट अमेरिका में जोकर रोलर कोस्टर द्वारा भी इसी तरह के अलर्ट शुरू किए गए हैं, जिससे स्थानीय पुलिस विभागों के संसाधनों की निकासी होती है।

वॉरेन काउंटी के लिए आपातकालीन सेवाओं के निदेशक मेलिसा बॉर ने कहा, ‘हम कॉल के बारे में बहुत सतर्क हैं। ‘कोई कॉल चेक नहीं होती है।

‘आपको ऐसे कॉल करने की आदत हो जाती है जो आपातकालीन नहीं होते हैं, लेकिन यह डिस्पैचर्स पर टूट-फूट का असर होता है।’

IPhone 14 में एक हाई-जी-फोर्स एक्सेलेरोमीटर के साथ एक नया सेंसर है जो यह पता लगाता है कि कार दुर्घटना में कब हुआ है, जैसे 'साइड इफेक्ट, रियर एंड टकराव और रोलओवर'

IPhone 14 में एक हाई-जी-फोर्स एक्सेलेरोमीटर के साथ एक नया सेंसर है जो यह पता लगाता है कि कार दुर्घटना में कब हुआ है, जैसे ‘साइड इफेक्ट, रियर एंड टकराव और रोलओवर’

14 क्रैश डिटेक्शन कैसे काम करता है?

IPhone 14 ने एक नया ‘क्रैश डिटेक्शन’ फीचर पेश किया है जो स्वचालित रूप पता लगाता है कि में है में असमर्थ तो सहायता के लिए कॉल करते हैं।

Apple के नवीनतम iPhone मॉडल में एक डुअल-कोर एक्सेलेरोमीटर है – 256 256G तक के G-बल माप का पता लगाने में सक्षम है – और एक नई उच्च गतिशील रेंज गायरोस्कोप है।

इनका उपयोग पिछले iPhone मॉडल में घटकों के साथ संयोजन में किया जाता है, जैसे बैरोमीटर, जो केबिन दबाव दबाव परिवर्तन का पता सकता है, गति परिवर्तन के लिए अतिरिक्त इनपुट के लिए GPS, और माइक्रोफ़ोन, जो गंभीर कार दुर्घटनाओं द्वारा टाइप किए गए तेज पहचान है।

Apple ने अपने एल्गोरिदम को वास्तविक दुनिया के ड्राइविंग और क्रैश रिकॉर्ड डेटा के एक मिलियन घंटे से अधिक के लिए प्रशिक्षित किया है, ताकि यह सटीक रूप से पता लगाया जा सके कि कोई दुर्घटना कब हुई है।

यदि उपयोगकर्ता Apple वॉच पहन रहा है, तो इससे सटीकता में और सुधार होता है।

जब एक गंभीर दुर्घटना का पता चलता है, तो ऐप्पल वॉच पर आपातकालीन कॉल इंटरफ़ेस दिखाई देगा, क्योंकि यह उपयोगकर्ता के करीब होने की सबसे अधिक संभावना है, जबकि आईफोन के माध्यम से कॉल किया है यदि यह सर्वोत्तम संभव कनेक्शन सीमा में I

नए iPhone 14s में एक हाई-जी-फोर्स एक्सेलेरोमीटर के साथ एक सेंसर है जो यह पता लगाता है कि उपयोगकर्ता कार दुर्घटना में कब हुआ है, जैसे ‘साइड-इफ़ेक्ट, रियर-एंड टक्कर और रोलओवर।’

तेजी से मंदी या अचानक रुकने सहित दुर्घटना के संकेतों की तलाश करता है।

यदि यह किसी दुर्घटना का पता लगाता है, तो अलार्म ध्वनि के साथ 10 सेकंड की उलटी गिनती शुरू करने से पहले फोन 10 सेकंड के लिए एक चेतावनी प्रदर्शित करेगा।

यदि कोई उपयोगकर्ता उन 10 सेकंड के दौरान अलार्म बंद नहीं करता है, तो फोन 911 डायल करेगा, एक संदेश रिले करेगा और स्थान विवरण प्रदान करेगा।

के रूप में सूचीबद्ध किसी को भी अलर्ट भेजा जाएगा।

‘क्रैश डिटेक्शन’ नाम की यह सुविधा केवल वाहन में यात्रा करते समय ही सक्रिय होती है।

Apple के एक प्रवक्ता ने कहा कि क्रैश डिटेक्शन एल्गोरिदम को 1 मिलियन घंटे से अधिक क्रैश डेटा, रियल-वर्ल्ड ड्राइविंग और क्रैश-टेस्ट लैब का उपयोग करके मान्य किया गया था।

उन्होंने कहा कि यह सुविधा ‘गंभीर दुर्घटनाओं का पता लगाने में बेहद सटीक’ है और कंपनी ने झूठी सकारात्मकता को कम करते हुए उपयोगकर्ताओं की सहायता प्राप्त करने के लिए इसे अनुकूलित किया है।

प्रवक्ता ने कहा कि ऐप्पल इस सुविधा में सुधार करना जारी रखेगा।

इस बीच, iPhone नई तकनीक के साथ समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे हैं।

17 सितंबर को, डगलस सोंडर्स ने कहा कि वह न्यूयॉर्क शहर में वेस्ट साइड हाईवे पर अपनी मोटरसाइकिल पर दौड़ रहे थे, उनके iPhone 14 प्रो ने हैंडलबार से उड़ान भरी।

मान लिया था कि उसका फोन खराब हो गया है, इसलिए वह और उसके दोस्त एक नया फोन लेने के लिए एप्पल स्टोर पर सवार हो गए।

सोंडर्स को उस समय पता नहीं था कि उनके iPhone के क्रैश डिटेक्शन को किया गया था, सेवाओं को अलर्ट करना और अपनी माँ और प्रेमिका को स्वचालित टेक्स्ट संदेश भेजना।

‘मैं घबरा रहा था। मैं सबसे बुरा सोच रहा था, ‘सॉन्डर्स की प्रेमिका गैब्रिएल कैनेडी ने कहा।

उन्होंने कहा, ‘मेरे सबसे अच्छे दोस्त का एक कार दुर्घटना में निधन हो गया।’ ‘यह मुझे वहीं वापस ले आया।’

उसकी माँ ने उसे यह एक मेल भी छोड़ा: ‘डगलस, किसी ने मुझे जल्द से जल्द बुला लिया है! मुझे बताएं कि क्या आप ठीक हैं।’

फ्लैग्स ग्रेट अमेरिका में जोकर रोलर कोस्टर की सवारी करने वाले उपयोगकर्ताओं के बीच इसी तरह की घटनाओं की सूचना मिली है

फ्लैग्स ग्रेट अमेरिका में जोकर रोलर कोस्टर की सवारी करने वाले उपयोगकर्ताओं के बीच इसी तरह की घटनाओं की सूचना मिली है

इस बीच, सिक्स फ्लैग्स ग्रेट अमेरिका में, मार्कस गुयेन ने अपने iPhone 14 प्रो पर अलार्म बजने की आवाज सुनी क्योंकि द जोकर रोलरकोस्टर समाप्त हो गया।

‘मैं अभी भी सवारी में फंसा हुआ था, और मैं इसे प्राप्त नहीं कर सका,’ उन्होंने कहा। ‘आखिरकार, मैं उलटी गिनती समाप्त होने से पहले उस तक पहुंचने में सक्षम था।’

विशेषज्ञ अब आईफोन 14 उपयोगकर्ताओं को रोलर कोस्टर पर जाने पर अपने फोन छोड़ने की चेतावनी दे रहे हैं, क्योंकि जब यह धीमा हो जाता है तो यह अचानक ब्रेक हो सकता है और क्रैश सॉफ़्टवेयर सेट कर सकता है।

उपयोगकर्ता इस सुविधा को बंद भी कर सकते हैं, जो नए फोन पर स्वचालित रूप से सक्षम है।

मामलों में यह मददगार साबित हुआ है।

पिछले हफ्ते लिंकन, नेब्रास्का में एक दुखद कार दुर्घटना के दृश्य के लिए को सतर्क कर दिया गया था, जब पीड़ितों में से एक 911 नामक एक आईफोन 14 था।  होंडा एकॉर्ड के अंदर सभी छह लोग मारे गए थे

पिछले हफ्ते लिंकन, नेब्रास्का में एक दुखद कार दुर्घटना के दृश्य के लिए को सतर्क कर दिया गया था, जब पीड़ितों में से एक 911 नामक एक आईफोन 14 था। होंडा एकॉर्ड के अंदर सभी छह लोग मारे गए थे

में 22 वर्षीय जोनाथन कोच भी शामिल थे।  छह की उम्र बीस साल की उम्र में थी, लेकिन पुलिस ने अभी तक मारे गए अन्य लोगों के नाम साझा नहीं किए हैं

में 22 वर्षीय जोनाथन कोच भी शामिल थे।  छह की उम्र बीस साल की उम्र में थी, लेकिन पुलिस ने अभी तक मारे गए अन्य लोगों के नाम साझा नहीं किए हैं

में 22 वर्षीय जोनाथन कोच भी शामिल थे। छह की उम्र बीस साल की उम्र में थी, लेकिन पुलिस ने अभी तक मारे गए अन्य लोगों के नाम साझा नहीं किए हैं

पिछले हफ्ते ही, नए क्रैश डिटेक्शन फीचर ने लिंकन, नेब्रास्का में पुलिस को एक दुखद मलबे के प्रति सचेत किया, जिससे वाहन में सवार सभी छह युवा यात्रियों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि जिस ब्लैक होंडा अकॉर्ड में वे गाड़ी चला रहे थे, वह एक पेड़ से टकरा गई, जिससे पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई – जबकि एक 24 वर्षीय महिला को गंभीर हालत में छोड़ दिया गया और बाद में पास के में उसकी मौत हो गई।

दुर्घटना के तुरंत बाद, यात्रियों में से एक के आईफोन 14 ने घटनास्थल पर आपातकालीन सेवाओं को सतर्क कर दिया।

IPhone सुविधा का मतलब था कि पहले उत्तरदाताओं को घटना के में अवगत कराया गया था, इसके बावजूद कि कोई अन्य नहीं था जिसे खराब दुर्घटना’ के रूप में वर्णित किया है।

22 वर्षीय ड्राइवर का नाम नहीं लिया गया है।

अन्य पीड़ितों में एक 21 वर्षीय, एक 23 वर्षीय और दो 22 वर्षीय बच्चे थे – जिनमें जोनाथन कोच नाम का एक व्यक्ति भी शामिल था।

स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना किस कारण से हुई, लेकिन पुलिस का कहना है कि दोस्तों का समूह उस समय घर चला रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *