Himachal Cabinet Decisions Today Latest Update, Approval To Fill Hundreds Of Posts, Gift To Sewing Teachers – Himachal Cabinet Decisions: सैकड़ों पदों को भरने की मंजूरी, सिलाई अध्यापिकाओं को तोहफा, जानें बड़े फैसले

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को शिमला में आयोजित की गई हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में दंत चिकित्सा अधिकारियों के 104 104 के आधार पर भरने का निर्णय लिया गया। इनमें से 50 प्रतिशत पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे और 50 प्रतिशत पद बैच आधार पर भरे जाएंगे। बैठक में राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयुष विभाग के तहत 22 होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इन केंद्रों के प्रबंधन के लिए होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों के 22 पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने पंचायती राज विभाग में तकनीकी सहायकों के 164 नव सृजित पदों और रिक्त पदों को कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में ग्राम पंचायतों में लगातार 12 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाली सिलाई अध्यापिकाओं को तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के दैनिक वेतनमान (वर्तमान में 396 रुपये प्रतिदिन) के आधार पर मासिक वेतन प्रदान करने को मंजूरी दी।

करने के लिए समझौता ज्ञापन के मसौदे को मंजूरी

पर्यटन को बढ़ावा देने और प्रदेशवासियों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मंत्रिमंडल ने शिमला-कुल्लू-शिमला हवाई मार्ग पर सप्ताह में चार बार और शिमला-धर्मशाला-शिमला मार्ग पर सप्ताह में तीन बार उड़ानें शुरू करने के लिए एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड के ज्ञापन के मसौदे को अपनी मंजूरी दे दी।

केंद्र

में सिरमौर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गिन्नी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया। शिमला के धारचांदना और क्योथोली में आवश्यक पदों के सृजन और भरने के साथ नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिले के स्वास्थ्य उप केंद्र देयोठा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। में जिला मंडी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छतरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित करने व इन्हें भरने का निर्णय लिया गया। में जिला कुल्लू की ग्राम पंचायत मुंडदल के गांव दोघरा में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया। में जिला मंडी की ग्राम पंचायत छतरी के गांव लस्सी में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंडी की ग्राम पंचायत मुसरानी के धरोटधार में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी मंजूरी दी गई।

स्कूल खुलेंगे

में सिरमौर जिले के प्रारंभिक शिक्षा खंड राजगढ़ को विभाजित कर आवश्यक पदों के सृजन व भरने के साथ सनौरा में नया प्रारंभिक शिक्षा खंड सृजित करने का निर्णय लिया गया। जिले की ग्राम पंचायत बथालग के गांव चयाला में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला मंडी की ग्राम पंचायत सरोआ के थाच खनयार में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सारी-भेखली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फोजल में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया। में सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला करोल को उच्च विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया। साहिब विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बोबरी को स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिले के प्राथमिक विद्यालय देवीथाच और तलाड़ा, मंडी जिले के , मझोल तलवारा और शिल्ह तथा जिले के विद्यालय कहवी को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों को सृजित करने व भरने को मंजूरी दी I में शहीदों को सम्मान देते हुए जिला बिलासपुर की राजकीय उच्च पाठशाला उट्टपर का नाम बदलकर शहीद विजय कुमार राजकीय उच्च पाठशाला उट्टपर करने का निर्णय लिया गया। ने कांगड़ा जिला के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बठारा और घनूर में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करोआ में मेडिकल कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया। में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन और भरने के साथ चंबा जिले की प्राथमिक पाठशाला जटोटा को माध्यमिक पाठशाला में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया।

औषधालय स्तरोन्नत

मंडी के पशु औषधालय सैंज को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की। में हमीरपुर जिला के पशु औषधालय धनेटा को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। शिमला में ठियोग विधानसभा क्षेत्र के कमांह में नए पशु औषधालय खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। में जिला कांगड़ा के पशु औषधालय जसाई और पशु औषधालय संसाल को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट ने जिला सोलन के पशु औषधालय गम्बरपुल-हरिपुर और भोजनगर को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आावश्यक पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया। जिला मंडी के पशु औषधालय बागड़ा-गल्लू को स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।

अस्पताल बगस्याड़ को 100 बिस्तरों में स्तरोन्नत

में जिला बिलासपुर की तहसील झंडूता के गेहड़वीं में कृषि प्रसार केंद्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के दो पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। नागरिक अस्पताल बगस्याड़ को 100 बिस्तरों में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला मंडी की ग्राम पंचायत कांढी के गांव कांढी, ग्राम पंचायत घैणी शैंदल के शनाश और ग्राम पोखी के पोखी में नए स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में जिला कुल्लू के राजकीय उच्च विद्यालय भलाण को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिहार, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बजेहल को राजकीय उच्च विद्यालय और जिला मंडी की राजकीय प्राथमिक पाठशाला करथाच को राजकीय माध्यमिक में स्तरोन्नत करने तथा श्रेणियों के 26 पदों को का लिया। जिला सोलन के पहाड़ी चिकनी, जिला मंडी की ग्राम पंचायत काण्ढी सपनोट के धार और जिला कांगड़ा के नालसुहा आयुर्वेदिक केंद्र खोलने तथा इन केंद्रों के लिए विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *